आप Instagram पर ध्यान आकर्षित करने के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं, चाहे वह सही हैशटैग का उपयोग कर रहा हो या Instagram समुदाय से जुड़ रहा हो, लेकिन वहाँ रुकने का कोई कारण नहीं है।
आपके लाइक और फॉलोअर्स बढ़ाने के और भी कई तरीके हैं!
1. वास्तविक मूल्य प्रदान करें
ऑडियंस बनाने की बात आती है तो एक आसान नियम है। शिक्षित करना या मनोरंजन करना। लोगों के पास आपके खाते का अनुसरण करने का एक कारण होना चाहिए।
जब तक आप पहले से ही एक सेलेब्रिटी नहीं हैं, हो सकता है कि आपके अनुयायियों को इस बात में दिलचस्पी न हो कि आप रात के खाने के लिए क्या खा रहे हैं या आप अपना सप्ताहांत कहाँ बिता रहे हैं। बिना किसी वास्तविक मूल्य के आपके बारे में अपना इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना अनुयायियों को खोने का एक निश्चित तरीका है।
इसके बजाय, उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री पोस्ट करने पर ध्यान केंद्रित करें जिससे आपके अनुयायी स्क्रॉल करना बंद कर दें और आपके साथ जुड़ें। अपने ज्ञान को इंस्टाग्राम पर साझा करें। यदि आप वित्त में हैं, तो लोगों को शिक्षित करें कि वे अपने धन के साथ और अधिक संगठित कैसे हों। यदि आप फिटनेस में हैं, तो वजन कम करने या मांसपेशियों के निर्माण के बारे में अपने कुछ सर्वोत्तम सुझाव साझा करें।
लेकिन ज्ञान ही एकमात्र ऐसा नहीं है जो पहुंच वाले खातों की संख्या में वृद्धि करेगा। प्रासंगिक सामग्री विचारों में प्रेरणादायक उद्धरण, फ़ोटो या कलाकृतियाँ, या यहाँ तक कि मीम्स भी शामिल हो सकते हैं।
2. एक समुदाय बनाएँ
हमने अतीत में एक समुदाय में शामिल होने का सुझाव दिया है, लेकिन दूसरा तरीका यह है कि आप स्वयं एक समुदाय बनाएं। इसमें कुछ मेहनत लगेगी, लेकिन यह इंस्टाग्राम यूजर्स को एंगेज्ड फॉलोअर्स में बदल सकता है।
यदि आप Instagram पर एक समुदाय बनाने का प्रयास कर रहे हैं, तो आपको सामान्य आधार खोजने की आवश्यकता है—एक कारण जो लोग आपके खाते पर वापस आएंगे। यदि आप एक व्यवसाय खाता चलाते हैं, तो अन्य उपयोगकर्ताओं को अपने खाते के माध्यम से साझा करने के लिए सामग्री सबमिट करने के लिए कहें।
अपने समुदाय का निर्माण करने के लिए, सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक जो आप कर सकते हैं वह है अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ जुड़ना। टिप्पणी करें, पसंद करें, और टिप्पणियों का लगातार जवाब दें, और हमेशा अन्य समान विचारधारा वाले लोगों का अनुसरण करने की तलाश में रहें। एक बार जब आप अपना समुदाय बना लेते हैं, तो आप पैसा कमाने के लिए Instagram का उपयोग करने के बारे में सोच सकते हैं।
3. Instagram अध्ययन से सलाह के साथ प्रयोग
इंस्टाग्राम पर क्या, कब और कैसे पोस्ट करना है, इस बारे में काफी रिसर्च हुई है। प्रयोग करें और देखें कि आपके लिए क्या काम करता है। ध्यान रखें कि कुछ शोध वास्तव में परस्पर विरोधी हैं इसलिए यह वास्तव में हर एक के परीक्षण की बात है।
एक अध्ययन के अनुसार, सबसे लोकप्रिय रंग ईथर ब्लू, रोज डॉन, हार्वेस्ट गोल्ड और ओशन डेप्थ हैं। अध्ययन में यह भी पाया गया कि ट्रेंडिंग रंग यात्रा की तस्वीरों और नीली छवियों से प्रभावित होते हैं क्योंकि प्रमुख रंग को लाल छवियों की तुलना में 24 प्रतिशत अधिक लाइक मिलते हैं।
आपको जितने अधिक लाइक मिलेंगे, आपके द्वारा चुने गए हैशटैग के लिए शीर्ष पदों पर पहुंचने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। यानी ज्यादा एक्सपोजर।
4. राइट हैशटैग का इस्तेमाल करें
यदि आप हैशटैग का उपयोग नहीं कर रहे हैं या पोस्ट करते समय उन पर बहुत अधिक ध्यान नहीं देते हैं, तो आप अधिक वास्तविक अनुयायियों को प्राप्त करने के अवसर से चूक रहे हैं। हैशटैग इंस्टाग्राम कंटेंट को फिल्टर करने और छांटने के लिए बेहतरीन हैं।
वर्तमान में, इंस्टाग्राम आपको एक नियमित पोस्ट के लिए 30 हैशटैग और कहानी पोस्ट करते समय 10 हैशटैग शामिल करने की अनुमति देता है। हालांकि, आपको अपने कैप्शन को अप्रासंगिक हैशटैग से नहीं भरना चाहिए। उदाहरण के लिए, #love और #instagood दो सबसे लोकप्रिय हैशटैग हैं, इसलिए इनका उपयोग करने से आपकी सामग्री एक बड़ी भीड़ में खो जाएगी।
इसके बजाय, अधिक विशिष्ट हैशटैग पर ध्यान दें। घटनाओं, व्यवसायों, कारणों आदि के लिए हैशटैग का उपयोग करना सीखें।
5. अपने आँकड़ों का विश्लेषण करें
इन सभी अलग-अलग तरीकों को आजमाने के बाद, एक कदम पीछे हटें और देखें कि क्या काम कर रहा है और क्या नहीं। वहाँ कई अच्छे इंस्टाग्राम एनालिटिक्स टूल हैं जिनका उपयोग आप यह ट्रैक करने के लिए कर सकते हैं कि आपकी कौन सी छवि सबसे अच्छा करती है। पोस्ट किए गए समय, फ़ोटो के प्रकार और अपने कैप्शन पर एक नज़र डालें ताकि यह बेहतर तरीके से समझ सकें कि एक संपूर्ण Instagram छवि क्या है।
अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को बिजनेस या क्रिएटर प्रोफाइल में बदलें और आपको फ्री इंस्टाग्राम एनालिटिक्स का एक्सेस मिलता है। सेटिंग्स पर स्विच करें > बिजनेस/क्रिएटर प्रोफाइल और इंस्टाग्राम आपको चरणों के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा, जिसमें आपके फेसबुक अकाउंट से कनेक्ट करना शामिल है (और अगर आपके पास एक पेज है)। आपको अपनी कहानियों, पोस्ट और अतिरिक्त कॉल-टू-एक्शन बटनों के लिए विश्लेषण प्राप्त होंगे।
कुल मिलाकर, एक व्यवसाय या निर्माता खाता आपको अपने अनुयायियों को बेहतर ढंग से समझने में मदद करेगा।
6. अपनी तस्वीरों में अन्य लोगों को टैग करें
आपकी तस्वीरों में अन्य लोगों को टैग करने के कई कारण हैं: वे (या उनके उत्पाद) आपके शॉट में हैं। अगर आप किसी लाइव इवेंट में गए हैं, तो शो के आयोजकों या मनोरंजन करने वालों को टैग करें। यह निश्चित रूप से एक तरकीब है जिसका आप संयम से उपयोग करना चाहते हैं।
अन्य उपयोगकर्ताओं को स्पैम न करें। उन्हें तभी टैग करें जब छवि वास्तव में उनके लिए प्रासंगिक हो, और समान उपयोगकर्ताओं को लगातार टैग न करें।