आप कुछ पॉपकॉर्न लेते हैं, सोफे पर बैठ जाते हैं, और स्ट्रीमिंग मनोरंजन की एक शाम के लिए Disney+ लोड करते हैं। फिर भी जब आप कुछ चलाने की कोशिश करते हैं, तो मूवी या शो बस लोड नहीं होगा या लगातार बफर नहीं होगा। हम सब इस स्थिति में रहे हैं और यह अविश्वसनीय रूप से निराशाजनक है।

यदि डिज़्नी+ आपके लिए अंतहीन रूप से बफरिंग कर रहा है और आपके स्ट्रीमिंग मज़े को बाधित कर रहा है, तो हमने समस्या को हल करने के लिए उपयोगी समस्या निवारण चरणों से भरी इस गाइड को एक साथ रखा है। इनमें से प्रत्येक को बारी-बारी से चलाएं और उम्मीद है कि Disney+ को व्यवहार करना शुरू कर देना चाहिए।

1. क्या डिज्नी+ डाउन है?

बाहर निकलने वाली पहली बात यह है कि क्या समस्या आपके बजाय डिज्नी के अंत में है। ऐसा हो सकता है कि Disney+ का रखरखाव चल रहा हो या कोई रुकावट आ रही हो, जिसका अर्थ है कि यह केवल आपको ही नहीं बल्कि कई उपयोगकर्ताओं को प्रभावित करेगा।

Disney+ की स्थिति की जांच करने के लिए, Downdetector जैसी वेबसाइट पर जाएं। यह उपयोगकर्ता रिपोर्ट को ट्रैक करता है और आपको दिखाता है कि क्या अन्य लोगों को भी समस्या हो रही है, और समस्या क्या है (उदाहरण के लिए, वीडियो स्ट्रीमिंग या वेबसाइट तक पहुंच)।

2. अपनी इंटरनेट स्पीड जांचें

डिज़्नी+ अनुशंसा करता है कि एचडी सामग्री को स्ट्रीम करने के लिए आपके इंटरनेट कनेक्शन की गति कम से कम 5 एमबीपीएस और 4K यूएचडी के लिए 25 एमबीपीएस हो।

आप Fast.com जैसी सेवा के माध्यम से अपने इंटरनेट की गति की जांच कर सकते हैं। आपके डिवाइस में एक अंतर्निर्मित गति परीक्षण भी हो सकता है। उदाहरण के लिए, PS5 पर सेटिंग्स> नेटवर्क> टेस्ट इंटरनेट कनेक्शन पर जाएं और Xbox सीरीज X/S पर सेटिंग्स> नेटवर्क> नेटवर्क सेटिंग्स> टेस्ट नेटवर्क कनेक्शन पर जाएं।

3. डिज़्नी+ और अपने डिवाइस को पुनरारंभ करें

“इसे बंद करें और फिर से चालू करें” की समयबद्ध सलाह एक क्लिच है, लेकिन ऐसा केवल इसलिए है क्योंकि यह वास्तव में बहुत समय काम करता है। Disney+ और आपके स्ट्रीमिंग डिवाइस दोनों को फिर से शुरू करने से बफरिंग की समस्या हल हो सकती है।

महत्वपूर्ण रूप से, आपको दोनों को पूरी तरह से पुनरारंभ करने की आवश्यकता है, न कि केवल उन्हें स्टैंडबाय मोड में रखने की। अपने डिवाइस को पावर डाउन करें, प्लग को खींचें (यदि लागू हो), एक मिनट प्रतीक्षा करें, और फिर सब कुछ वापस चालू करें।

4. डिज़्नी+ कैशे साफ़ करें

डिज़्नी+ प्रदर्शन में मदद करने के लिए आपके डिवाइस पर अस्थायी डेटा संग्रहीत करता है, लेकिन कभी-कभी कैश दूषित हो सकता है, जिसके कारण बफरिंग समस्याएँ होती हैं।

वेब ब्राउज़र के लिए, क्रोम, फ़ायरफ़ॉक्स, एज और सफारी के लिए हमारे गाइड देखें। यदि संभव हो, तो केवल Disney+ से जुड़े डेटा को हटाने के लिए “disneyplus.com” खोजें।

5. डिज़्नी+ ऐप को अपडेट करें

डिज़्नी+ ऐप को अपने आप अपडेट रहना चाहिए, लेकिन मैन्युअल जांच करना हमेशा समझदारी भरा होता है। मोबाइल पर, Play Store/App Store पर जाएं और देखें कि क्या कोई अपडेट उपलब्ध है। गेम कंसोल पर, देखें कि डाउनलोड कतार में कोई अपडेट उपलब्ध है या नहीं। विंडोज़ ऐप पर, माइक्रोसॉफ्ट स्टोर खोलें और लाइब्रेरी > अपडेट प्राप्त करें पर जाएं।

साथ ही, अपने डिवाइस को अप-टू-डेट रखना अच्छा अभ्यास है। यह डिवाइस और ऑपरेटिंग सिस्टम पर अलग-अलग होगा, लेकिन आम तौर पर आपको सेटिंग पेज के जरिए अपडेट का विकल्प मिलेगा। विशिष्ट सहायता के लिए, हमारे गाइड देखें कि एंड्रॉइड को कैसे अपडेट किया जाए और आईओएस को कैसे अपडेट किया जाए।

6. अपने फ़ायरवॉल की जाँच करें

यदि आप फ़ायरवॉल का उपयोग करते हैं या आपके पास सामग्री फ़िल्टर है, तो सुनिश्चित करें कि यह अनावश्यक रूप से Disney+ को अवरुद्ध नहीं कर रहा है। हालांकि यह आमतौर पर सेवा तक आपकी पहुंच को पूरी तरह से रोक देगा, लेकिन इससे बफरिंग संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। यदि आप विंडोज़ पर हैं, तो विंडोज़ फ़ायरवॉल के माध्यम से ऐप्स को अनुमति देने के तरीके के बारे में हमारी मार्गदर्शिका देखें। यदि आप किसी स्कूल या कार्यस्थल पर हैं तो आपको अपने सिस्टम व्यवस्थापक से संपर्क करने की आवश्यकता हो सकती है।

आप यह देखने के लिए भी परीक्षण करना चाहेंगे कि आपका आईएसपी आपके कनेक्शन को थ्रॉटल कर रहा है या नहीं; यह स्ट्रीमिंग सेवाओं के साथ असामान्य नहीं है, शायद नेटवर्क की भीड़ या डेटा कैप के परिणामस्वरूप। यदि आपको पता चलता है कि आपका गला घोंटा जा रहा है, तो इसे रोकने के लिए वीपीएन का उपयोग करने पर विचार करें।

7. डिज्नी+ . को पुनर्स्थापित करें

क्या डिज़्नी+ अभी भी बफरिंग कर रहा है? अपने डिवाइस से ऐप को अनइंस्टॉल करें और फिर इसे फिर से इंस्टॉल करें। यह ताजा इंस्टॉलेशन आपको एक खाली स्लेट पर शुरू करता है और ऐप के साथ किसी भी समस्या को दूर कर सकता है।

यदि आप स्मार्ट टीवी पर हैं, तो निर्माता के आधार पर प्रक्रिया अलग-अलग होगी। आम तौर पर, टीवी के ऐप स्टोर पर जाएं, डिज़्नी+ ऐप चुनें, और एक निकालें या अनइंस्टॉल फ़ंक्शन देखें। यदि ऐप आपके टीवी पर पहले से इंस्टॉल था, तो हो सकता है कि आप पाएँ कि आप इसे हटा नहीं सकते।

8. डिज़्नी+ सपोर्ट से संपर्क करें

यदि अन्य सभी विफल हो जाते हैं, तो Disney+ सहायता टीम से संपर्क करें, जो लाइव चैट या फोन के माध्यम से 24/7 लाइव समर्थन के लिए उपलब्ध है। हालांकि इसकी संभावना नहीं है कि ग्राहक सहायता हमारे द्वारा यहां निर्धारित की गई चीज़ों के लिए अलग सलाह प्रदान करेगी, यह एक शॉट के लायक है—शायद आपके खाते में कोई विशेष गड़बड़ी है।

डिज़्नी+ को बिना किसी रुकावट के स्ट्रीम करें

उम्मीद है कि इन समस्या निवारण चरणों ने आपके Disney+ बफरिंग मुद्दों को हल कर दिया है। यदि नहीं, तो किसी अन्य डिवाइस का प्रयास करें। यह एक आदर्श समाधान नहीं है, लेकिन यह अंतरिम में मदद कर सकता है, और आप पाएंगे कि बफरिंग समस्या अंततः आपके मूल डिवाइस पर स्वयं हल हो जाती है।

अब आप डिज़्नी+ द्वारा प्रदान की जाने वाली रोमांचक सामग्री के धन का आनंद लेने के लिए हर दो सेकंड में बिना रुके वापस आ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *