जैसे-जैसे आप एक निर्माता के रूप में अपनी यात्रा पर आगे बढ़ते हैं, आप पा सकते हैं कि आप अपनी सामग्री में विविधता लाना शुरू करना चाहते हैं। कई लोग अपने ज्ञान को साझा करने और अपने काम का प्रदर्शन करने के लिए एक YouTube चैनल शुरू करते हैं, जबकि अन्य पॉडकास्टिंग मार्ग से नीचे जाते हैं।

जब आप अधिक संवादात्मक सामग्री बनाते हैं, तो आपको यह सोचने की आवश्यकता होती है कि अपने दर्शकों को एक विस्तारित अवधि के लिए कैसे संलग्न किया जाए। संगीत ऐसा करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, और आपको ऑनलाइन अद्भुत ट्रैक वाले ढेरों स्थान मिलेंगे।

एपिडेमिक साउंड रॉयल्टी मुक्त संगीत के लिए सबसे लोकप्रिय स्थलों में से एक है। लेकिन इसकी लागत कितनी है, आप इन ध्वनियों का उपयोग कहां कर सकते हैं, और रचनाकारों को सदस्यता क्यों लेनी चाहिए? आइए खुदाई करें

महामारी ध्वनि क्या है?

महामारी ध्वनि निर्माताओं को रॉयल्टी मुक्त संगीत और ध्वनि प्रभाव प्रदान करती है। कंपनी का मुख्यालय स्टॉकहोम, स्वीडन में है- लेकिन आप कई महाद्वीपों पर सेवा का उपयोग कर सकते हैं।

जब आप एपिडेमिक साउंड की सदस्यता लेते हैं, तो आपको अपनी सामग्री में उपयोग करने के लिए 35,000 से अधिक गाने मिलेंगे। आप 90,000 ध्वनि प्रभावों का भी उपयोग कर सकते हैं। मार्च 2022 में लिखे जाने के समय, दुनिया भर में 100,000 से अधिक लोगों ने एपिडेमिक साउंड का इस्तेमाल किया।

महामारी ध्वनि की लागत कितनी है?

एपिडेमिक साउंड का उपयोग करने से पहले आपको एक सदस्यता योजना चुननी होगी, और यदि आप सालाना भुगतान करते हैं तो प्रत्येक स्तर की लागत कम होती है।

यदि आप मासिक व्यक्तिगत योजना सदस्यता चुनते हैं तो एपिडेमिक साउंड की लागत $15 प्रति माह है और यदि आप वार्षिक शुल्क का भुगतान करना चुनते हैं तो $14 प्रति वर्ष। इस बीच, वाणिज्यिक – अगले स्तर तक – प्रति माह $ 49 और वर्ष के लिए $ 299 खर्च होता है।

एपिडेमिक साउंड एक एंटरप्राइज प्लान भी पेश करता है, लेकिन कीमत के लिए आपको उनसे संपर्क करना होगा।

एपिडेमिक साउंड पर आपको कौन-सी संगीत शैलियां मिल सकती हैं?

YouTube चैनल शुरू करते समय आपको बहुत सी बुनियादी बातों पर ध्यान देना होगा, और यह निर्धारित करना कि आप अपने वीडियो को किस मूड में दिखाना चाहते हैं, यह सबसे महत्वपूर्ण कामों में से एक है। आपके द्वारा चुनी गई शैली के बावजूद, एपिडेमिक साउंड ने शायद आपको कवर कर लिया है।

प्रकार के अनुसार संगीत खोजने के लिए, अपने खाते में साइन इन करें और संगीत > शैलियां क्लिक करें। यदि आप एक विशिष्ट मूड या थीम की तलाश कर रहे हैं, लेकिन आप शैली के बारे में बहुत अधिक परेशान नहीं हैं, तो आप अपनी खोज को बेहतर बनाने के लिए मूड या थीम टैब का चयन कर सकते हैं।

आप किन प्लेटफॉर्म पर एपिडेमिक साउंड का इस्तेमाल कर सकते हैं?

जब आप एपिडेमिक साउंड के लिए साइन अप करते हैं तो आप अपने संगीत को कई प्लेटफॉर्म पर एक्सेस कर सकते हैं। हालाँकि, ऐसा करने से पहले आपको अपने खातों को अपनी प्रोफ़ाइल में जोड़ना होगा।

व्यक्तिगत योजना के साथ, आप उन अधिकांश स्थानों पर एपिडेमिक साउंड के संगीत और ध्वनि प्रभावों का उपयोग कर सकते हैं जिनकी आपको आवश्यकता होगी। YouTube और TikTok के अलावा, आप निम्न प्लेटफ़ॉर्म पर आपूर्तिकर्ताओं से सामग्री में ट्रैक जोड़ सकते हैं।

यदि आपके पास एक व्यावसायिक योजना है, तो आप ऊपर बताए गए प्रत्येक प्लेटफॉर्म पर महामारी ध्वनियों का उपयोग कर सकते हैं। आप क्लाइंट के लिए बनाई गई सामग्री में संगीत और ध्वनि प्रभाव भी शामिल कर सकते हैं। और अंत में, यदि आप रद्द करना चुनते हैं तो आप अपनी एपिडेमिक साउंड सदस्यता के दौरान अपने द्वारा बनाई गई किसी भी सामग्री का मुद्रीकरण जारी रख सकते हैं।

महामारी ध्वनि का उपयोग करने के क्या लाभ हैं?

अब जब हमने आपको एपिडेमिक साउंड से परिचित करा दिया है, तो आप सदस्यता लेने के प्राथमिक लाभों की खोज करने के लिए तैयार हैं। नीचे, हमने चार कारण बताए हैं कि आप एक निर्माता के रूप में एपिडेमिक साउंड को क्यों पसंद करेंगे।

1. बेहतर कहानियां सुनाएं

प्रत्येक सफल सामग्री निर्माता अच्छा करता है क्योंकि वे कहानियां सुनाने में अच्छे होते हैं। शब्द और दृश्य महत्वपूर्ण हैं, लेकिन वीडियो और पॉडकास्ट में ध्वनि विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

जब आप अपनी सामग्री में ध्वनियों और संगीत का उपयोग करते हैं, तो आप स्पष्ट रूप से बता सकते हैं कि आप क्या कहना चाह रहे हैं और वीडियो का मिजाज कैसे बदलता है। उदाहरण के लिए, आप किसी विशेष चुनौती के बारे में बात करते समय रहस्यमय संगीत चुन सकते हैं जिसका आपने सामना किया है।

एक बार जब आप एपिडेमिक साउंड की सदस्यता ले लेते हैं, तो आपके पास ध्वनि प्रभाव और संगीत के साथ एक विशाल पुस्तकालय तक पहुंच होगी जो आपकी कहानी को आगे बढ़ाने में मदद कर सकता है। परिणामस्वरूप, आप अपने दर्शकों को व्यस्त रखेंगे और आपके द्वारा पोस्ट की जाने वाली भविष्य की सामग्री के लिए वापस आने की अधिक संभावना होगी।

2. अपने दर्शकों में भावनाओं को जगाएं

यदि आप उन लोगों की भावनाओं को जगा सकते हैं जो आपकी सामग्री का उपभोग करते हैं, तो आपको उनकी यादों में लंबे समय तक रहने की गारंटी है। यदि आपने कभी कोई फिल्म या टीवी श्रृंखला देखी है, तो आपको इस बात से अच्छी तरह वाकिफ होना चाहिए कि संगीत आपके मूड को कैसे बदल सकता है।

एपिडेमिक साउंड के विस्तृत कैटलॉग के लिए धन्यवाद, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपके दर्शक क्या महसूस करना चाहते हैं। यदि आप एक दुखद कहानी कह रहे हैं, तो आप उदासीन धुनों का उपयोग कर सकते हैं। दूसरी ओर, आप ऐसा संगीत पा सकते हैं जो स्मारकीय उपलब्धियों के लिए उत्साह जगाता है—जैसे कि किसी पहाड़ की चोटी पर पहुंचना।

सही भावनाओं को पकड़ने के साथ एक मीठे स्थान पर पहुंचने से पहले आपको शायद कुछ वीडियो या पॉडकास्ट के साथ खेलना होगा, लेकिन आप समय के साथ स्वाभाविक रूप से सुधार करेंगे।

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