एचबीओ मैक्स और डिस्कवरी+ भविष्य में कभी-कभी एक ही ऐप में विलय हो जाएंगे। यह खबर डिस्कवरी के शेयरधारकों द्वारा वार्नरमीडिया के साथ कंपनी के विलय को मंजूरी देने के कुछ दिनों बाद आई है, जो अप्रैल के मध्य में बंद होने वाली है।
इसलिए, यदि आप वर्तमान में इनमें से किसी भी स्ट्रीमिंग सेवा के लिए भुगतान कर रहे हैं, तो यहां वह सब कुछ है जो आपको जानना आवश्यक है।
एचबीओ मैक्स और डिस्कवरी+ का विलय क्यों हो रहा है
दो प्लेटफार्मों के बीच संभावित मिलन के बारे में अफवाहें कुछ समय से चल रही हैं, खासकर वार्नरमीडिया-डिस्कवरी विलय के आलोक में।
टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, डिस्कवरी सीएफओ गुन्नार विडेनफेल्स ने सोमवार को डॉयचे बैंक के 30वें वार्षिक मीडिया, इंटरनेट और दूरसंचार सम्मेलन में एक प्रस्तुति के दौरान इस जानकारी की पुष्टि की।
जबकि इरादा वहाँ है, मुख्य कठिनाई “एक बहुत, बहुत मजबूत गठबंधन प्रत्यक्ष-से-उपभोक्ता उत्पाद और मंच” बनाने के लिए प्लेटफार्मों के पीछे की तकनीक को समेटना होगा।
एचबीओ मैक्स + डिस्कवरी + . से क्या अपेक्षा करें
जिस इकाई में दो प्लेटफॉर्म मर्ज होंगे वह एक दिलचस्प आकार लेगा क्योंकि एचबीओ कई मूल शो, फिल्मों और ब्लॉकबस्टर का घर है, जबकि डिस्कवरी + में डिस्कवरी चैनल, एचजीटीवी, फूड चैनल, लाइफटाइम, हिस्ट्री, मैगनोलिया नेटवर्क से कुछ मूल सामग्री और शो हैं। , और अधिक। हुह। , ए एंड ई, ओडब्ल्यूएन, एनिमल प्लैनेट, आईडी, टीएलसी, एससीआई, और बहुत कुछ। नई सेवा निश्चित रूप से वार्नरमीडिया छत्र के तहत नेटवर्क से सभी सामग्री पेश करेगी।
जहां तक कीमत का सवाल है, डिस्कवरी+ की कीमत 6.99 डॉलर प्रति माह है, जबकि एचबीओ मैक्स की कीमत 14.99 डॉलर प्रति माह है। दोनों की विशेषता वाले एक मंच की कीमत लगभग $ 20 प्रति माह होगी।
इस मर्ज किए गए प्लेटफॉर्म के लिए लॉन्च की तारीख (क्या यह एचबीओ डिस्कवरी? या शायद डिस्कवरी एचबीओ? या एचबीओ प्लस?) की भविष्यवाणी करना मुश्किल है, लेकिन अगर हम भाग्यशाली हैं तो हम इसे अगले साल किसी समय देखेंगे। हो सकता है कि हमें इस बार एक काम करने वाला ऐप भी मिले।
जैसा कि सभी जानते हैं, एचबीओ मैक्स ऐप के साथ समस्याएँ तब उत्पन्न होती हैं जब एक से अधिक व्यक्ति किसी खाते पर सामग्री को स्ट्रीम करने का प्रयास करते हैं। दोनों कंपनियों के बीच इस बड़े पैमाने पर विलय के साथ एक बेहतर ऐप की संभावना है।
एचबीओ और डिस्कवरी का भविष्य
एचबीओ और एचबीओ मैक्स के संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 46.8 मिलियन और दुनिया भर में 73 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं। दूसरी ओर, डिस्कवरी+ अमेरिका में लगभग 20 मिलियन ग्राहकों तक पहुंच गई है, जो इसका एकमात्र बाजार है।
एचबीओ मैक्स और डिस्कवरी+ के बीच विलय संभावित रूप से उन्हें अमेरिकी सीमाओं से बाहर ले जा सकता है, जिससे ग्राहकों की संख्या प्रभावित होगी, क्योंकि अधिक सामग्री अधिक ग्राहकों को आकर्षित करेगी। एचबीओ की विकास दर और डिस्कवरी+ की क्षमता को देखते हुए, दोनों लॉन्च के एक साल बाद अतिरिक्त 5 मिलियन उपयोगकर्ता जोड़ सकते हैं।